इस साल स्टेडियम के पवेलियन से रावण दहन के लिए तीर छोड़ेंगे राम, दहन पूर्व आतिशबाजी रहेगी आकर्षण का केंद्र

इस बार दशहरे पर रावण दहन आयोजन में मौजूद रहने वाला हर शख्स भगवान राम की पूजा अर्चना व रावण दहन करते हुए भगवान के पात्रों को देख सकेगा। रावण दहन व भगवान की पूजा के लिए आयोजन स्थल में स्टेडियम के पवेलियन पर ऊंचाई वाले जगह व्यवस्था की गई है, ताकि भीड़ में भी व्यक्ति अधिक ऊंचाई पर हो रहे आयोजन को देख सकें। व्यवस्थाओं का जायजा लेने स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शुक्रवार को आयोजन स्थल का अवलोकन किया।

प्रतिवर्ष अनुसार इस बार भी नगर पालिका द्वारा अकोदिया नाका के समीप स्थित डॉ. शैलकुमार शर्मा स्मृति खेल परिसर व आष्टा रोड फ्रीगंज के पांडूरंग नगर के समीप कुल दो स्थानों पर रावण दहन की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

आयोजन स्थल के समतलीकरण सहित प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश विधायक व स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शुक्रवार को नगर पालिका कर्मियों को दिए। डॉ. शैलकुमार शर्मा खेल परिसर में निरीक्षण करने पहुंचे राज्य मंत्री ने हाई मास्ट के माध्यम से प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था करने के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करने की व्यवस्थाओं को बनाने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ निगहत सुल्ताना को दिए।

इस दौरान एसडीएम प्रकाश कस्बे व नगरपालिका के राजस्व निरीक्षक कमल परमार भी मौजूद थे। आयोजन में राघोगढ़ की आतिशबाजी आकर्षण का केंद्र रहेगी तथा बीते वर्षों से भी अधिक आकर्षण के साथ रावण दहन होगा। आयोजन स्थल पर भगदड़ की स्थिति न बने तथा लोग किसी भी तरह की दुर्घटना की संभावना से दूर रहे, इसलिए विशेष रूप से सुरक्षा के इंतजाम करने की जिम्मेदारी भी नगरपालिका के अमले को दी गई है।

ट्रैफिक प्लान बनाएंगे

बीते वर्षों में अब तक कम ऊंचाई वाले स्थल पर बने मंच से भगवान राम की पूजा भी होने तथा रावण दहन से पूर्व राम द्वारा छोड़े गए तीर के नजारे को लोग नहीं देख पाते थे। इस बार इस समस्या को दूर करने के लिए स्टेडियम में पवेलियन पर करीब 25 फीट की ऊंचाई पर भगवान की पूजा व दहन के लिए तीर छोड़ने का इंतजाम होगा।

यातायात जाम न हो इसलिए भी शहर में एक अलग से ट्रैफिक प्लान बनाया जाएगा, ताकि लोगों को आयोजन स्थल तक पहुंचने व वापस आने में किसी प्रकार की दुर्घटना का सामना न करना पड़े।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today This year, Ravan will release arrows for the burning of Ravan from the pavilion of the stadium, fireworks will remain the center of attraction

Disclaimer : Khabar247 lets you explore worldwide viral news just by analyzing social media trends. Tap read more at source for full news. The inclusion of any links does not necessarily imply any endorsement of the views expressed within them.

संबंधित ख़बरें