आसमान से बरसे अंगारे; मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया, दिनभर चली तेज गर्म हवाओं ने झुलसाया

नौतपा के दूसरे दिन सूरज के तेवर और तीखे हो गए। इस सीजन में पहली बार ऐसा अहसास हुआ कि मानों आसमान से आग बरस रही हो। सुबह 9 बजे से ही पूरे प्रदेश में लोग गर्मी से बेहाल होने लगे। जैसे-जैसे दिन चढ़ा प्रचंड गर्मी का अहसास होने लगा। दिनभर चली तेज गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया।

मध्यप्रदेश में मौसम शुष्क होने के कारण राजधानी समेत प्रदेशभर में गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं। गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश में भी तापमान बढ़ना शुरूहो गया है। वहां से आ रही गर्म हवाएं प्रदेश में गर्मी में इजाफा कर रही है। गर्म हवा के थपेडे़ लोगों को बेचैन करते रहे। नौतपा के दूसरे दिन मंगलवार को भोपाल में तापमान 44.0 डिग्री रहा हो सोमवार को पारा इस सीजन में अबतक का सर्वाधिक 44.5 डिग्री दर्ज किया गया था। इंदौर में आज तापमान 41.4, जबलपुर में 44.0 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार की तरह मंगलवार को भी खरगौन, रीवा, नौगांव भट्टी की तरह तपे। यहां तापमान 46.0 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिलों समेत छतरपुर जिले में तेज लू का रेड अलर्ट और रीवा, भोपाल संभाग, टीकमढ़, पन्ना, सागर, दमोह, उमरिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, शाजापुर खंडवा, खरगौन, गुना, दतिया, शिवपुरी अशोकनगर में लू का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लू से बचने के लिए अनावश्यक रूप से घर से बाहर ननिकलें। सूर्य के सीधे संपर्क में आने से बचें। अगले दो दिन इसी तरह का मौसम बना रहने का अनुमान है।

अगले 48 घंटे ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के ज्यादातर क्षेत्र में मौसम का यह मिजाज कम से कम 48 घंटों तक यूं ही बने रहने की संभावना है। लॉकडाउन में आंशिक छूट के बावजूद राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में सड़कों पर आमतौर पर सन्नाटा पसरा रहा। लोग जरूरी काम से ही मुंह में मास्क बांधे घरों से बाहर निकले। वहीं, बाजार में दुकानें खुलने के बावजूद ग्राहकों का टोटा रहा। सुबह 11 बजे तक लोगों ने जरूरी चीजों की खरीददारी का काम निपटा लिया। सरकारी और निजी कार्यालयों में लोग दफ्तरों में दुबके रहे। बैंकों में भी ग्राहकों की आमद न के बराबर थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today गुना में भीषण गर्मी से बचने छाता लगाकर जाते पति-पत्नी।

Disclaimer : Khabar247 lets you explore worldwide viral news just by analyzing social media trends. Tap read more at source for full news. The inclusion of any links does not necessarily imply any endorsement of the views expressed within them.

संबंधित ख़बरें