इंदौर में सरकारी, अर्धसरकारी, निगम के दफ्तर खोलने के आदेश, कल से फूड की होम डिलीवरी भी, अब मंडी में आलू-प्याज, लहसुन भी बिकेंगे

लॉकडाउन के चौथे चरण मेंशहर को आर्थिक गति देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक-एक कर संस्थानोंको खोलने के आदेश जारी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को सभी सरकारी, अर्ध सरकारी विभागों के साथ नगर निगम औरअन्य सरकारी दफ्तरों के खोलने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा आलू, प्याज, लहसुन की थोक में खरीदी, बिक्री चोइथराम मंडी में शुरू करने के आदेश भी प्रशासन ने जारी कर दिए हैं। मंडी प्रशासन ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, खाने-पीने के शौकीन इंदौरियों के लिए एक और राहतभरी खबर यह है कि अब फूड की होम डिलीवरी को भी शुरू करने की मंजूरीदे दी गई है।

50 फीसदी अधिकतम कर्मचारियों के साथ खुलेंगे दफ्तरआदेश में सरकारी, अर्ध सरकारी विभागों के साथ नगर निगम औरअन्य सरकारी दफ्तरों को खोलने को मंजूरी मिली है। कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा जारी आदेश में सभी विभागों में 50 फीसदी अधिकतम कर्मचारियों की उपस्थिति की बात कही गई है। हालांकि दफ्तरों में अभी आम व्यक्ति कर्फ्यू के चलते नहीं आ सकेंगे, लेकिन दफ्तरों में शासकीय काम शुरू हो जाएंगे। दफ्तरों में सभी को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा और मास्क लगाना होगा।

डोर टू डोर होम डिलेवरी सिस्टम के तहत अब फूडडिलीवरी की भी मंजूरीजिला प्रशासन ने डोर टू डोर होम डिलीवरी सिस्टम के तहत अब फूड डिलीवरी की भी मंजूरी दे दी है। इस संबंध में इंदौर होटल एसोसिएशन ने कलेक्टर मनीष सिंह से मांग की थी, जिसके बाद तय हुआ कि एसोसिएसन द्वारा नाॅन कंटेनमेंट एरिया के होटल, रेस्टारेंट की सूची बनाई जाएगी और जोमेटो, स्वीगी और डोमिनोज द्वारा सूची में शामिल होटल, रेस्टारेंट से फूड लेकर ग्राहकों को होम डिलीवरी की जाएगी। होटल एसोसिएशन द्वारा 100 से ज्यादा रेस्टारेंट की सूची तैयार कर ली गई है। ग्राहक इन जगहों पर फोन पर, ऑनलाइन के माध्यम से ऑर्डर देकर फूड बुला सकता है।

चोइथराम मंडी में आलू, प्याज और लहसुन की खरीदी को मंजूरी

आलू, प्याज, लहसुन की थोक में खरीदी, बिक्री चोइथराम मंडी में शुरू करने के आदेश प्रशासन ने जारी कर दिए हैं। मंडी प्रशासन ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। प्रशासन ने फिलहाल प्याज की बिक्री लक्ष्मीबाई अनाज मंडी में शुरू कराई थी, लेकिन किसान इस व्यवस्था ज्यादा खुश नहीं थे। रिंग रोड, बाइपास, एबी रोड, खंडवा रोड से लगे सैकड़ों गांवों के किसानों को चोइथराम मंडी तक जाना सुलभ और कम खर्च वाला पड़ता था। किसान सेना ने चोइथराम मंडी में भी बिक्री शुरू कराए जाने की मांग की थी। चोइथराम मंडी में सब्जी की खरीदी, बिक्री फिलहाल बंद ही रहेगी। केवल आलू, प्याज और लहसुन ही किसान बेच सकेंगे। सुबह आठ से शाम पांच बजे के बीच किसान उपज लाकर बेच सकेंगे।

5000 वर्गफीट में निर्माण शुरू करने की मंजूरीजिला प्रशासन ने 29 गांवों में निर्माण कामों की मंजूरी जारी करने के बाद क्रेडाई की मांग के आधार पर अब नगरीय सीमा के अंदर (कंटेनमेंट एरिया छोड़) पांच हजार वर्गफीट और इससे अधिक बड़े एरिया में चल रहे निर्माण काम को फिर से शुरू करने की सशर्त मंजूरी जारी कर दी है।

शहर से जाने के लिए ई पासशासन ने ई पास सिस्टम में बदलाव करते हुए अब ग्रीन जिलों से आने-जाने के लिए ई पास की व्यवस्था खत्म कर दी है। लेकिन इंदौर, भोपाल, उज्जैन से जाने के लिए ई-पास लगेगा। जो रेलवे, प्लेन से सफर कर रहा है, उनका टिकट ही पास है।

बैंकिंग ट्रांजेक्शन में भी राहतलोगों के लिए बैंकिंग सुविधा शुरू करने के आदेश जारी हो गए हैं। हर बैंक 10 आम ग्राहकों को संदेश भेजकरबैंकिंग सुविधा के लिए बुला सकेगा। केंद्र, राज्य, अर्धशासकीय संस्थानों के कर्मचारियों के वेतन संबंधित काम भी बैंक द्वारा किए जा सकेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today यह तस्वीर लक्ष्मीबाई अनाज मंडी की है। यहां अनाज के साथ आलू-प्याज और लहसुन की आवक शुरू हो गई है।

Disclaimer : Khabar247 lets you explore worldwide viral news just by analyzing social media trends. Tap read more at source for full news. The inclusion of any links does not necessarily imply any endorsement of the views expressed within them.

संबंधित ख़बरें