एग्जिट पोल्स के नतीजे 6.30 बजे, आखिरी चरण की वोटिंग के बाद जारी होंगे

नई दिल्ली.लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान आज शाम 6 बजे समाप्त हो जाएगा। इसके करीब 30 मिनट बाद तमाम एजेंसियों के पोल सर्वे या एग्जिट पोल्ससामने आएंगे। एग्जिट पोलके प्रसारण के लिएचुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करना होता है। पहली बार वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए भी गाइडलाइन जारी की गईं। लोकसभा की 543 सीटों पर चुनाव के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक मतदान हुआ। नतीजे 23 मई को आएंगे।

चुनाव आयोग ने गाइडलाइन में कहा था कि कोई भी चैनल, अखबार या सर्वे एजेंसी को एग्जिट पोल्स के दौरान बताना होगा कि ये अंतिम नतीजे नहीं बल्कि पोल के अनुमान हैं। आधिकारिक चुनाव परिणाम ही अंतिम होंगे। साथ ही इसका सैंपल साइज और सर्वे का तरीका भी बताना होगा।दैनिक भास्कर प्लसऐप पर हम आपको नसिर्फ एग्जिट पोल्स के नतीजे बताएंगे बल्कि इनका विश्लेषण भी करेंगे।

क्या मोदी फिर सरकार बनाएंगे?एग्जिट पोल्स में अहम सवाल होगा कि क्या भाजपाकी अगुवाई वाला एनडीए सत्ता में वापसी करेगा? क्या नरेंद्र मोदी एक बार फिर पूर्ण बहुमत वाली सरकार बना पाएंगे? या फिर कांग्रेस और उसके सहयोगी यानी यूपीए केंद्र में सरकार बना पाएगा? चुनाव के पहले से थर्ड फ्रंट को लेकर रूपरेखा बनती रही, लेकिन यथार्थ के धरातल पर ये मूर्त रूप नहीं ले पाया।

क्या होते हैं एग्जिट पोल्स?चुनाव में मतदाताओंका रुख जानने के लिए तमाम एजेंसियां सर्वे करती हैं। पोल सर्वे में वोटिंग कर चुके लोगों से पार्टियों की हार-जीत को लेकर राय ली जाती है। इसके बाद आंकड़ों का विश्लेषण कर नतीजे निकाले जाते हैं, इसे ही एग्जिट पोल कहते हैं।

2014 के नतीजे

कुल सीटें: 543, बहुमत: 272

पार्टी सीटें वोट% भाजपा+ 336 39% कांग्रेस+ 60 23% एआईएडीएमके 37 3% तृणमूल 34 4% बीजद 20 2% अन्य 56 29% आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Lok Sabha Election 2019 Exit Polls news and updates