16 साल की लड़की ने पोल में पूछा- मुझे मरना चाहिए, 69% ने हां कहा; फिर खुदकुशी कर ली

कुआलालंपुर. मलेशिया में 16 साल की लड़की ने सोशल मीडिया पर लोगों की राय के बाद खुदकुशी कर ली। उसने अपने इंस्टाग्राम दोस्तों से पूछा था कि उसे खुदकुशी कर लेना चाहिए? उसने यह पोस्ट सोमवार को दोपहर 3 बजे पोस्ट की थी। इस पोल में करीब 69% ने उसके मरने के फैसले का समर्थन किया। इसके बाद उसनेएक स्टोर की तीसरी मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली।बॉडी उसी शाम रात 8 बजे मिली।

पुलिस ने बताया कि उसने अपनी पोस्ट की हेडिंग दी थी- बेहद महत्वपूर्ण, 'डेथ' या 'लाइफ' में से एक चुनने में वोटिंग पोल के जरिए मेरी मदद करें। इस लड़की ने खुदकुशी के पहले फेसबुक स्टेट्स भी बदल दिया था।

ऐसा माना जा रहा है कि लड़की ने पारिवारिक तनाव की वजह से फैसला लिया। उसके सौतेले पिता ने वियतनामी महिला से शादी कर ली थी। इसके बाद वह कभी-कभी घर लौटता था। पुलिस अफसर ऐदिल बोल्हासन ने बताया कि घटनास्थल पर कोई आपराधिक साक्ष्य नहीं मिले हैं। यह सीधा खुदकुशी का मामलाहै।

मलेशिया के युवा और खेल मंत्री सैयद सद्दीक सैयद अब्दुल रहमान ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि देश को इस पर चिंतन करना चाहिए और आधिकरियों को इस मामले में जांच करनी चाहिए। मैं युवाओं की मानसिक स्थिति को लेकर चिंतित हूं। इस पर देश में बहस होनी चाहिए।

नॉर्थ-वेस्टर्न राज्य पेनांग के सांसद और वकील रामकृपाल सिंह ने कहा कि उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए, जिन्होंने इस लड़की को आत्महत्या के लिए उकसाने का काम किया।

उधर, इंस्टाग्राम के अफसर चिंग यी वॉन्ग ने कहा कि हमारी संवेदनाएं लड़की के परिवार वालों के साथ हैं। हम सभी से आग्रह करते हैं कि जब भी इंस्टाग्राम पर ऐसी कोई गतिविधि या व्यवहार देखें जिसमें किसी की जिंदगी को जोखिम है तो फौरन इमरजेंसी टूल का इस्तेमाल करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Teenage girl in Malaysia committed suicide after Instagram Poll