हाफिज सईद का करीबी गिरफ्तार; सरकार के खिलाफ जनता को भड़काने का आरोप

लाहौर. पाकिस्तान नेमुंबई हमले केमास्टर माइंड हाफिज सईद केसालेअब्दुल रहमान मक्की को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, मक्की अपने भाषणों में सरकार के खिलाफ लोगों को भड़का रहा था। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज का करीबीमक्की उसकेफलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) का प्रभारी भी है। यह जमात उद दावा का ही एक सहयोगी संगठन है।

न्यूज एजेंसी ने पाकिस्तान सरकार के सूत्रों के हवाले सेबताया कि जमात-उद-दावा (जेईडी) के राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रमुखमक्की को गैरकानूनी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया। पंजाब पुलिस ने कहा कि मक्की की गिरफ्तारी कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए की गई है।

अमेरिका ने 2012 में हाफिज सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया था। उस पर अब तक 10 मिलियन डॉलर का इनाम है।

आतंकी संगठनों को फंडिंग नहीं रोके जाने की वजह से पेरिस की संस्था एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में बरकरार रखा है। पाकिस्तान सरकार ने अपनी जमीन से आतंकवाद खत्म करने के लिए नेशनल एक्शन प्लान 2015 के तहत गैरकानूनी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

इमरान सरकार ने सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित संगठनों के बैंक खातों और संपत्ति जब्त करने की भी घोषणा की है। जेईएम और एफआईएफ से जुड़े 11 संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में 40 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। तब इमरानने कहा था कि आतंकवाद के लिए पाकिस्तानअपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today गिरफ्तार अब्दुल रहमान मक्की हाफिज सईद का साला है।