मंत्री ने कहा- शुरुआती जांच बताती है कि धमाके क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले का बदला

कोलंबो.श्रीलंका के मंत्री रूवन विजयवर्धने ने कहा है कि शुरुआती जांच बताती है कि देश में हुए धमाके क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) हमले का बदला हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) समेत देश के दो इस्लामिक संगठन धमाकों के लिए जिम्मेदार हैं। श्रीलंका में 21 अप्रैल को चर्चों और होटलों में हुए सीरियल धमाकों में 321 लोग मारे गए थे। 22 अप्रैल को एक बस स्टैंड में करीब 87 बम बरामद किए गए थे। क्राइस्टचर्च में 15 मार्च को दो मस्जिदों में हमला हुआ था, जिसमें 50 लोग मारे गए थे।

विजयवर्धने ने बताया, "हमले से पहले कुछ सरकारी अधिकारियों को भेजे गए एक खुफिया मेमो के मुताबिक, इस्लामिक चरमपंथी समूह के एक सदस्य ने क्राइस्टचर्च शूटिंग के बाद सोशल मीडिया पर कट्टरपंथी सामग्री पोस्ट की थी।" सरकार ने नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को धमाकों का जिम्मेदार बताया था। विजयवर्धने एनटीजे पर बैन लगाने का कह चुके हैं। हालांकि अभी तक किसी भी संगठन ने धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है।श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने इमरजेंसी की घोेषणा की है।

अब तक 40संदिग्ध गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक, इस मामले में अब तक 40संदिग्धाें को गिरफ्तार किया जा चुका है।रविवार देर रात पुलिस को कोलंबो एयरपोर्ट के पास छह फीट लंबा पाइप बम मिला। इसे एयरफोर्स ने डिफ्यूज कर दिया।

स्थानीय स्तर पर बना था बम

एयरफोर्स के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन गिहान सेनेविरत्ने ने बताया कि एयरपोर्ट पर मिलाआईईडी स्थानीय स्तर पर बना था। बम के मिलने के बाद एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। श्रीलंका की एयरलाइन कंपनियों ने भी कड़ी सुरक्षा जांच के चलते यात्रियों को फ्लाइट के उड़ान भरने से चार घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने के निर्देश जारी कर दिए।

कोलंबो में हुआ था पहला धमाकापहला धमाका कोलंबो के कोच्चिकड़े स्थित सेंट एंथनी चर्च में हुआ, इसके बाद नेगोंबो के कटुवपिटिया स्थित सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टीकलोआ स्थित चर्च में धमाके हुए। इनके अलावा कोलंबो के फाइव स्टार होटलों शांगरी ला, किंग्सबरी और सिनेमन ग्रैंड में भी ब्लास्ट हुए। आठ में से शुरुआती छह धमाके लगभग एक ही समय पर सुबह 8:45 बजे हुए। बाकी दो धमाके दोपहर में दो से ढाई बजे के बीच कोलंबो में हुए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Sri Lanka minister says Easter bombings were in retaliation for New Zealand mosque attack