कोलंबो एयरपोर्ट के पास 6 फुट लंबा पाइप बम बरामद, एयरफोर्स ने डिफ्यूज किया

कोलंबो. श्रीलंका में रविवार को चर्चों और होटलों में धमाके के बाद पुलिस को कोलंबो एयरपोर्ट के पास पाइप बम मिला है। छह फीट लंबे इस बम को एयरफोर्स ने सफलतापूर्वक डिफ्यूज कर लिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, रविवार देर रात सुरक्षा के मद्देनजर कुछ मुख्य जगहों की छानबीन की गई। इसी दौरान एयरपोर्ट टर्मिनल जाने वाली सड़क पर यह देसी बम मिला। यह कितना खतरनाक था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके पाइप में ऊपर तकबारूद भरा था।

स्थानीय स्तर पर बना था बम

एयरफोर्स के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन गिहान सेनेविरत्ने ने बताया कि आईडी स्थानीय स्तर पर बना था। बम के मिलने के बाद एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। श्रीलंका की एयरलाइन कंपनियों ने भी कड़ी सुरक्षा जांच के चलते यात्रियों को फ्लाइट के उड़ान भरने से चार घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने के निर्देश जारी कर दिए।

207 लोगों की मौत, 4 भारतीय भी शामिल

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर तीन चर्च और चार होटलों समेत आठ जगहों पर धमाके हुए। इनमें 33 विदेशियों समेत 207 लोगों की मौत हो गई। इनमें 4भारतीय भी शामिल हैं। 450 से ज्यादा जख्मी हुए। पुलिस के मुताबिक, इस मामले में अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। शुरुआती छह धमाके लगभग एक ही समय पर सुबह 8:45 बजे हुए। बाकी दो धमाके दोपहर में दो से ढाई बजे के बीच कोलंबो में हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और पीएम रानिल विक्रमसिंघे से बात की। साथ हीट्वीट करघटना की कड़ी निंदा की। मोदी ने कहा कि हमारे क्षेत्र में बर्बरता के लिए कोई जगह नहीं है। भारत श्रीलंका के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है। उन्होंने मृतकों और घायलों के परिवारों के साथसंवेदना जताई।

भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

+94777903082,+94112422788,+94112422789, +94112422789

कोलंबो में हुआ था पहला धमाकापहला धमाका कोलंबो के कोच्चिकड़े स्थित सेंट एंथनी चर्च में हुआ, इसके बाद नेगोंबो के कटुवपिटिया स्थित सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टीकलोआ स्थित चर्च में धमाके हुए। इनके अलावा कोलंबो के फाइव स्टार होटलों शांगरी ला, किंग्सबरी और सिनेमन ग्रैंड में भी ब्लास्ट हुए।

पुलिस प्रमुख ने 10 दिन पहले दी थी चेतावनी

श्रीलंकाके पुलिस प्रमुख पुजुत जयसुंदरा ने 11 अप्रैल को चेतावनी देते हुए कहा था, ‘‘एक विदेशी खुफिया एजेंसी ने कहा है कि नेशनल थोहीथ जमात (एनटीजे) देश के प्रमुख चर्चों और कोलंबो के भारतीय उच्चायोग पर आत्मघाती हमले की साजिश रच रहा है।’’

कट्टरपंथी संगठन है एनटीजेएनटीजे श्रीलंका का कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन है। यह पिछले साल उस वक्त चर्चा में आया था जब उसने बुद्ध की मूर्तियों को तोड़ा था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Sri Lanka Bomb attack, emergency lifted and IED discovered latest news and updates Sri Lanka Bomb attack, emergency lifted and IED discovered latest news and updates