पूर्व आईएएस नेतराम की 300 करोड़ रुपए की बेनामी सम्पत्तियों का पता चला, 80 घंटे तक चली छापेमारी

लखनऊ. बसपा सरकार में कई महत्वपूर्ण जगहों पर तैनात रहे पूर्व आईएएस नेतराम के यहां 80 घंटे बाद छापेमारी खत्म हो गई है। आयकर विभाग की ओर से नेतराम के 12 ठिकानों पर छापेमारी चल रही थी। इस छापेमारी मेंएक दर्जन बैग, सूटकेस लैपटॉप और कैशबरामद किया गया। इस छापेमारी के दौरान बरामद सामान और दस्तावेज लेकर टीम अमौसी एयरपोर्ट पहुंच गई। जांच में नेतराम की 300 करोड़ की बेनामी सम्पत्तियों का भी पता चलाहै।

ये भी पढ़ें

मायावती के खास रहे रिटायर्ड आईएएस नेतराम के घर से 200 करोड़ की संपत्ति के दस्तावेज मिले

माया के करीबी नेतराम पर आयकर विभाग के छापे में उनके गोमतीनगर बंगले से 18 लाख रुपए की बरामदगी की गई है। दिल्ली के आवास से 86 लाख रुपए की बरामदगी हुई है।नेतराम के बैंक लॉकरों में 50 लाख रुपए पाए गए हैं जबिक 4 बेनामी लक्ज़री कार बरामदहुई हैं।

बसपा सरकार में बोलती थी तूती; मायावती सरकार में 2007 से 12 तक की सरकार में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री के तौर पर तैनात थे। और ताकतवर अफसरों में गिनती होती थी। यहां तक कि कैबिनेट मंत्रियों को भी नेतराम से मिलने के लिए मुख्यमंत्री से मिलने की तरह समय लेना पड़ता था। इनकम टैक्स विभाग की टीमों ने सोमवार सुबह एक साथ दिल्ली से लेकर लखनऊ तक के उनके दर्जन भर ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी।

पूर्व आईएएस व उनकी बेटी के एकाउंट सीज; पूर्व अधिकारी पर 100 करोड़ से ज्यादा के फंड की हेराफेरी का आरोप है। लखनऊ के विपुलखण्ड के एसबीआई शाखा में नेतराम के दो और उनके परिवार की सदस्य पूनम के एकाउंट सीज किए गए हैं। आयकर विभाग कोलकाता की एक कंपनी को पहुंचाए गए फायदे की जांच भी कर रहा है।

नेतराम बसपा से लोक सभा का चुनाव लड़ने की तैयारी भी कर रहे थे। टैक्स चोरी के मामले में फंसे नेतराम पर तफ्तीश के बाद और शिकंजा कसा जा सकता है। इनकम टैक्स की तफ्तीश के बाद कई अन्य केंद्रीय जांच एजेंसी भी कार्रवाई कर सकती हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today पूर्व आईएएस अधिकारी नेतराम।