दुनियाभर में फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन, एक्सेस में भी हो रही दिक्कत

सैन फ्रांसिस्को. दुनियाभर के फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर बुधवार से इन सर्विसेज को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। ट्विटर के जरिए वो इसकी शिकायत कर रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि वो या तो एक्सेस ही नहीं कर पा रहे या फिर एप्लिकेशंस पूरी तरह काम नहीं कर रहे।

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि उनकी टीम दिक्कतें दूर करने में जुटी हुई हैं। फेसबुक ने यह भी साफ किया है कि उसके नेटवर्क पर कोईसाइबर अटैक नहीं हुआ है।

We're focused on working to resolve the issue as soon as possible, but can confirm that the issue is not related to a DDoS attack.

— Facebook (@facebook) March 13, 2019

वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक उत्तरी अमेरिका और यूरोप के फेसबुक यूजर्स को सबसे ज्यादा दिक्कतें हो रही हैं। कई इलाकों में वॉट्सऐप यूजर्स से भी शिकायतें मिल रही हैं।

पिछले साल दिसंबर में ब्रिटेन, भारत, अमेरिका और यूरोप के कई देशों के यूजर्स ने ट्वीट कर बताया था कि वो फेसबुक अकाउंट से अपने आप लॉग आउट हो रहे हैं और दोबारा लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं।

इससे पहले नवंबर में भी फेसबुक के सर्वर की दिक्कत की वजह से ऐसा हुआ था। सितंबर में नेटवर्किंग की समस्या की वजह से यूजर्स को परेशानी हुई थी।

दुनियाभर में फेसबुक के 152 करोड़ डेली एक्टिव और 232 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर हैं। एशिया पैसिफिक में मंथली एक्टिव यूजर की संख्या सबसे ज्यादा 94.7 करोड़ है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर।