चीन को टक्कर देने ब्रिटेन उतारेगा सबसे बड़ा विमानवाहक पोत और लड़ाकू विमान

लंदन. प्रशांत महासागर में चीन की शक्ति को टक्कर देने के लिए ब्रिटेन ने अपने सबसे बड़े और शक्तिशाली विमानवाहक पोत के जरिए लड़ाकू विमान उतारने की ठान ली है। इस बात का खुलासा ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन ने किया है। उन्होंने कहा है कि उनका देश प्रशांत क्षेत्र में देश के पहले परिचालन मिशन के तहत अपना सबसे बड़ा और शक्तिशाली विमान वाहक पोत भेजेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को थिंक टैंक रॉयल युनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट को दिए एक भाषण में विलियम्सन ने कहा कि 65,000 टन वजनी माल वाहक क्वीन एलिजाबेथ भूमध्य और मध्य पूर्व से भी होकर गुजरेगा।

उन्होंने कहा कि पोत अपने साथ अत्याधुनिक एफ-35 खुफिया लड़ाकू विमान और अमेरिकी समुद्री कॉर्प्स एफ-35 एस विमान लेकर उस क्षेत्र में पहुंचेगा, जहां 'चीन अपनी आधुनिक सैन्य क्षमता और व्यवसायिक ताकत बढ़ा रहा है।'

मंत्री ने कहा, "ब्रिटेन वास्तव में वैश्विक हित वाली एक विश्व शक्ति है। हमें घर से दूर रहकर भी अपने हितों और अपने मूल्यों पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहना चाहिए।"

इस तथ्य को पुष्ट करते हुए कि अमेरिका, ब्रिटेन का सबसे करीबी साझेदार है, विलियम्सन ने कहा कि इस पोत पर मौजूद यूएस-यूके एयर विंग हमारे बलों की पहुंच और आक्रामकता में सुधार करेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today प्रतीकात्मक तस्वीर।