किन्नर और जूना अखाड़े के बीच साथ आने पर बनी सहमति, आज हो सकता है ऐलान

प्रयागराज (इलाहाबाद). कुंभ मेला के दौरान कई दिनों की बातचीत के दौर के बादशनिवार को किन्नर अखाड़ा औरजूना अखाड़ा में साथ आने पर सहमति बन गई है।इसकाऔपचारिक ऐलान आज किया जाएगा। पिछले दिनों जूना अखाड़े के संरक्षक महंत हरि गिरि और किन्नर अखाड़ा प्रमुख लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी के बीच बैठक में इस मामले को लेकर सहमति जताई गई थी। इसके बाद से ही यह तय मानाजा रहा था कि जल्द ही किन्नर अखाड़ाजूना अखाड़े का हिस्साहो सकता है।

दोनों अखाड़ों कीसहमति में यह तय किया गया है किकिन्नर अखाड़ा अपने नाम के आगे अखाड़े का इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही आचार्य से लेकर महामंडलेश्वर भी अपने-अपने पदों पर रहेंगे। किन्नर अखाड़ा क्षौरकर्म (सिर मुंडवाकर) भी कराएगा।किन्नर अखाड़ा प्रमुखलक्ष्मी नारायण ने कहा-शनिवार को इसको लेकर स्पष्ट बयान जारी किया जाएगा।

कुंभ में आरोग्य मंदिर का उदघाटनकुंभ मेला क्षेत्र में कार्ष्णि गुरु शरणानंद महाराज बिस्तरों वाले अस्पताल आरोग्य मंदिर का उदघाटन शनिवार को 11.30 बजे करेंगे। सेक्टर-7 में स्थित इस अस्पताल में 9 जनवरी से 19 फरवरी तक सामान्य और गंभीर रोगियों का निशुल्क इलाज किया जाएगा। आरोग्य मंदिर में चौबीसों घंटे विशेषज्ञों की टीम कई रोगों का चिकित्सीय परामर्श और इलाज करेगी।

'विवेकानंद इन प्रयागराज' पर डाक कवरडाक विभाग 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर विशेष डाक कवर जारी करेगा। इसमें स्वामी विवेकानंद के प्रयाग प्रवास से जुड़ी जानकारियां होंगी। इसके अलावा, प्रयाग की महान विभूतियां शीर्षक से विशेष कैंसिलेशन (मुहर) जारी की जाएगी।

नेत्र कुंभ शिविर का उद्घाटनकुंभ मेला क्षेत्र में अंधता निवारण के लिए आयोजित नेत्र कुंभ शिविर का उदघाटन शनिवार को 11 बजे होगा। शिविर में 200 विशेषज्ञों की टीम आंखों की निशुल्क जांच करेगी। यहां सेवाभाव से सवा लाख चश्मे भी बांटे जाएंगे।

लखनऊ से कुंभ स्पेशल बस सेवा आज सेकुंभ जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए शनिवार से चलो कुंभ स्पेशल बसों का संचालन शुरू होगा। ये बसें हर आधे घंटे में लखनऊ के लिए यात्रियों को मिलेंगी। परिवहन विभाग ने प्रयागराज जाने के लिए करीब 400 बसों के संचालन की योजना बनाई है।

ये भी कार्यक्रम होंगे

कुंभ परिसर में शनिवार को दोपहर में कांग्रेस सेवा दल के शिविर का भी उदघाटन होगा। इसमें कांग्रेस के बड़े नेता उपस्थित रहेंगे। अलकनंदा सभागार में सुबह 11 बजे प्रथम शाही स्नान को लेकर यातायात व्यवस्था पर बैठक बुलाईगई है। इसमें पुलिस के कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। दोपहर दो बजे दिव्य प्रेम सेवा मिशन के शिवार का उद्घाटन आरएसएस के सह कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल करेंगे। Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today संगम में सुबह श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके बाद महिला श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन में भाग लिया।। शुक्रवार को श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में शामिल हुए लोग। कुंभ में शुक्रवार को निकली शोभायात्रा। शंख बजाता साधु। कुंभ परिसर में निकली यात्रा। नाचते गाते लोग। शोभायात्रा में महिलाओं ने भी लिया हिस्सा। संगम तीरे दिखी मनमोहक तस्वीर। गंगा में तर्पण करते लोग। गंगा पूजन करते लोग। शोभायात्रा में शामिल महिलाएं। अलग अलग परिधान में नजर आए लोग। kinnar akhada and juna akhada solved issues between them