जानिये, जीप कंपास को खरीदने की पांच अहम वजह

अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप की लोकप्रिय किसी से छुपी नहीं हैं। भारत में जीप की सबसे अफॉर्डेबल पेशकश कंपास एसयूवी है। इसकी कीमत 15.16 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। इसका मुकाबला महिन्द्रा एक्सयूवी500 और टाटा हैक्सा से है। इसे हर महीने करीब 2200 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं। यहां हम चर्चा करेंगे जीप कंपास से जुड़ी उन पांच अहम बातों पर जो इसे बनाती है कुछ खास...

1. ब्रांड वैल्यू

कंपास को लेने की सबसे अहम वजह ये है कि यह लोकप्रिय एसयूवी मेकर जीप की पेशकश है। दुनियाभर में जीप को लग्ज़री और दमदार ऑल-व्हील-ड्राइव एसयूवी तैयार करने के लिए जाना जाता है। भारतीय ग्राहकों के लिए जीप कंपास को लेना किसी स्टेटस सिंबल से कम नहीं है।

2. आकर्षक डिजायन

जीप कंपास का डिजायन काफी आकर्षक और दमदार है। इस में 7-स्लेट ग्रिल और चौड़े व्हील आर्च दिए गए है, जो इसे स्टाइलिश लुक देते हैं। यह जीप ग्रैंड चेरोकी का ही छोटा अवतार है। कंपास का डिजायन दूसरी एसयूवी के मुकाबले काफी मॉर्डन नज़र आता है।

3. दमदार डीज़ल इंजन

भारत में उपलब्ध जीप कंपास में दो इंजन लगे हैं। पहला है 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड मल्टीजेट2 डीज़ल इंजन और दूसरा है 1.4 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड मल्टीएयर इंजन। पावरफुल वर्जन की पावर 173 पीएस और टॉर्क 350 एनएम है। इस में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा है। यह ना केवल हाईवे पर अच्छी परफॉर्मेंस देती है, बल्की सिटी ड्राइव के लिहाज से भी यह सही साबित हुई है।

4. लंबी फीचर लिस्ट

मेड-इन-इंडिया जीप कंपास को आस्ट्रेलिया के एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। टेस्ट हुई कार में 9 एयरबैग, लैन सपोर्ट सिस्टम (एलएसएस) और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी) जैसे फीचर दिए थे। क्रैश टेस्ट में यह पता चला कि कार की बॉडी को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। भारत में उपलब्ध जीप कंपास में ये सभी फीचर नहीं दिए गए हैं। इसकी स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर लिस्ट में फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), ट्रेक्शन कंट्रोल (टीसी), पैनिक ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन और ऑल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। ऊपर वाले वेरिएंट में छह एयरबैग दिए गए हैं।

जीप कंपास में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर्स, ड्यूल-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, कैमरा, पुश बटन स्टार्ट और लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है।

5. ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम

जीप कंपास के टॉप वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम का विकल्प रखा गया है। ऑफ-रोडिंग करने वालों के लिए ऑल-व्हील-ड्राइव काफी काम का फीचर साबित होता है। राइडिंग के लिए इस में चार ड्राइव मोड ऑटो, स्नो, सेंड और मड दिए गए हैं।

यह भी पढें :

महिन्द्रा एक्सयूवी500 पेट्रोल की तुलना क्रेटा, कंपास और इनोवा क्रिस्टा से... जीप कंपास की तुलना टोयोटा फॉर्च्यूनर से...

इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.