WhatsApp लाया ग्रुप के लिए डिस्क्रिप्शन, मेंशन और सर्च मेंबर्स जैसे कई नए फीचर

नई दिल्लीः इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने ग्रुप के लिए नए फीचर्स का ऐलान किया है. इस नए फीचर को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए ही रोलआउट किया जा रहा है. इन नए फीचर्स में ग्रुप डिस्क्रिप्शन जोड़ा जा सकेगा और ग्रुप एडमिन के अधिकारों को और बढ़ाया गया है. इन फीचर्स को इससे पहले व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया था. कंपनी की कोशिश है कि इन बदलाव के जरिए ग्रुप पर शेयर होने वाले फेक मैसेज और जानकारियों को एडमिन कंट्रोल कर सकें.

सबसे पहले बात करते हैं ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर की. इसके तहत आप अपने मौजूदा ग्रुप के लिए डिस्क्रिप्शन जोड़ सकेंगे. ये बिलकुल वैसा ही होगा जैसा अबतक आप अपनी प्रोफाइल में डिस्क्रिप्शन जोड़ते हैं. ग्रुप का ये डिस्क्रिप्शन कोई भी यूजर लिख सकता, एडिट कर सकता है. ये ठीक उसी प्रकार होगा जैसा कि ग्रुप की डिस्प्ले पिक्चर कोई भी ग्रुप मेंबर बदल सकता है.

अगर कोई यूजर ग्रुप का डिस्क्रिप्शन लिखता है, एडिट करता है तो ये नोटिफिकेशन सभी ग्रुप यूजर्स के पास आएगा. इसे ऐसा समझिए की जैसे ही कोई मेंबर ग्रुप की तस्वीर बदलता है तो ये नोटिफिकेशन ग्रुप से जुड़े सभी यूजर्स के पास जाता है ठीक वैसे ही डिस्क्रिप्शन में किए गए किसी बदलाव का नोटिफिकेशन हर ग्रुप मेंबर के पास जाएगा.

अब बात दूसरे फीचर एडमिन कंट्रोल की. इसमें एडमिन चाहे तो कुछ ग्रुप पार्टिसिपेंट या सिर्फ एडमिंस को ये अधिकार दे सकता है कि वो ग्रुप का नाम या तस्वीर बदल सकें.

इसके अलावा एक नई सुविधा व्हाट्सएप ग्रुप के लिए लाई गई है. जिसे 'group catch up' फीचर का नाम दिया गया है. इसमें यूजर को मैसेज खोज सकता है जिसमें उसे मेंशन किया गया है. ऐसे मैसेज को पाने के लिए बस @ पर टैप करना होगा. इसके अलावा यूजर अभ ग्रुप के मेंबर्स को भी सर्च कर सकता है. इसके लिए ग्रुप इंफो में जाना होगा. यहां पर सर्च का विकल्प मिलेगा जहां मेंबर का नाम लिखकर उसे सर्च किया जा सकेगा.